You are here
Home > company information > एग्रो केमिकल्स मार्केट और बीज के क्षेत्र की दो बडी कंपनीयो का विलय लगभग तय। ईस साल का सब से बडा सौदा।

एग्रो केमिकल्स मार्केट और बीज के क्षेत्र की दो बडी कंपनीयो का विलय लगभग तय। ईस साल का सब से बडा सौदा।

बायर एजी बुधवार को 66 अरब डोलर मे अमेरिकी बीज कंपनी मोन्सान्टो के अधिग्रहण की और अग्रेसर है, साल का सबसे बडा सौदा पक्का माना जा रहा है एसा मामले से परिचित लोगो का कहना है।

रिकॉर्ड पर बायर के सबसे बड़े  नकद अधिग्रहण प्रस्ताव का स्वीकार करके मोन्सान्टो ने जर्मन कंपनी के खेत आपूर्ति उद्योग मे शिर्ष का स्थान हथियाने मे मजबूती मिलेगी, मोन्सान्टो की बीज उद्योग की ताकत और अपने फसल विज्ञान व्यवसाय के संयोजन से ये मजबूती मिलेगी।

वार्ता मे सफलता तब मिलि जब बायर ने अपने ओफर मे पीछले हफ्ते बढोतरी करते हुए प्रति शेयर 127.50 डोलर कीया,  एसा जानकार सूत्रो का कहना है।

हालांकी मोन्सान्टो अभी भी 130 डोलर प्रति शेयर पर सोदा करने की उम्मिद बनाये हुए है, एसा लोगो ने जोडा।

एक बार सेंट ल्युस, मिसौरी स्थीत मोन्सान्टो के बोर्ड ओफ डिरेक्टर्स ने मंगलवार को समझौते को मंजूरि दी, लेवरकूसेन स्थित बायर का पर्यवेक्षी बोर्ड बुधवार को मिटींग करके लेनदेन को अधिकृत करेंगा, बुधवार को न्युयोर्क के शेयर बाजार खुल ने से पहले एक घोषणा होने की उम्मिद है, एसा मामले की जानकारी रखने वाले लोगो का मानना है।

लोगो को अगाह किया की यह अभी भी संभव है की कंपनी का बोर्ड अंतिम घडि मे सौदे से दूर हट जाये।

सूत्रो ने बताया की बायर और मोन्सान्टो ने कोई भी टिप्पणी करने से ईन्कार कीया है क्योंकि विचार-विमर्श गोपनीय हैं।

सौदे की अनिश्चिततो के बीच न्यूयोर्क शेयर बाजार मे  मंगलवार को मोन्सान्टो का शेयर 0.8 प्रतिसत गिरावट दिखाते हए $ 106.10  पर बंद हुआ। शेयर घंटे बाद के व्यापार मे बढकर $ 108.79 हो गया। बायर का शेयर फ्रेंकफर्ट मे 0.3 प्रतिशत गिरावट के साथ 93.3 यूरो पर बंद हूआ।

बायर ने कहा पिछले सप्ताह मोन्सान्टो के साथ बातचित काफी आगे बढी है, ओफर  125 डोलर से बढा के 127.5 डोलर करने के बाद, मोन्सान्टो की कुल वेल्यू 65 अरब डोलर ऋण के साथ हो गई है।

सूत्रो का कहना है की  बायर के द्रारा किमत बढाने से मोन्सान्टो के साथ बातचित का विस्तृत मार्ग खुल गया।

“हाल की अपडेट्स से मोन्सान्टो अंतिम निष्कर्ष के करीब हो सकती है, हम समजते है हमे कठिन काम करना होगा और प्रबंधन की मिटींग से पहले अगर शक्य हो तो अंतिम निष्कर्ष तक पहोचना होगा,”  एसा जेफरीज वोलफोर्ड अनुसंधान विश्लेषक ने अपने अनुसंधान नोट मे खबरो से पहले कहा।

बायर की ईस बीड से एग्रो केमिकल मार्केट मे बायर और बीज क्षेत्र की अग्रणी मोन्सान्टो मिल के प्रमुख कपंनी बन जायेगी। ब्लुमबर्ग के अनुसार एग्रो कोमेकल्स का सिनारीयो अब निचे दीये गये ग्राफ जैसा हो जायेगा।

chemicals_syngenta_bayer_monsanto_gmo_industry_biotech_acquisition_merger

 

अमेरिकी केमिकल्स दिग्गज डाउ केमिकल्स और ड्यूपान्ट भी बीज और फसल रसायण उत्पात के विलय के लीेए राजी हो गई है।

सिन्जेन्टा भी चायनाकेम से विलय के करीब है। साल 2015 के व्यापार के हिसाब से एग्रो केमिकल्स और बीज व्यापार का क्षेत्र ईस सभी विलय से नीचे दीये गये ग्राफ जैसा हो जायेगा।

Ag-chart

Leave a Reply

Top